Advertisement

Advertisement

कीटनाशक व्यवसाय: विक्रेता की दुविधा


कीटनाशक व्यवसाय: विक्रेता की दुविधा

तीन साल पहले मैंने कीटनाशक व्यवसाय में मेरी यात्रा शुरू की और मेरे देश की अर्थव्यवस्था में योगदान करने के विचार में बहुत खुश था। मुझे पता था कि रसायनों के एक विक्रेता के रूप में योग्य होने के लिए कुछ काम लेना चाहिए, लेकिन मेरा उत्साह नहीं हो पा रहा था, इसलिए मैंने जो विश्वास किया, वह एक ईमानदारी से व्यापार और एक जो कि जब तक मैं कामयाब रहा तब तक अच्छा जीवन प्रदान करेगा। यह काफी खोज हो गया

एक कीटनाशक के विक्रेता के रूप में किसी की शिलाई को फांसी के रास्ते में पूरा करने के लिए कई कानूनी आवश्यकताएं हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण पंजीकरण का प्रमाण पत्र है। किसी को इसे प्राप्त करने के लिए कदम प्रक्रिया से कदम आगे नहीं बताया जाता है, इसलिए यह थोड़ा कठिन है जब 15 दिनों के प्रशिक्षण अवधि के अंत में सभी कागजी कार्रवाई के अतिरिक्त एक पहले ही जमा हो गया है, तो उसे प्रस्तुत करने के लिए संक्षेप में भेजा जाता है ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के लिए पंजीकरण के प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अन्य विभाग को केवल सूचित किया जाना चाहिए कि शायद एक से दो महीने का "प्रतीक्षा अवधि" है।

वाह। फिर, मैं यह चाहता था, इसलिए मैं इंतजार कर रहा था ... अंत में, मैंने सोचा था कि सब कुछ क्रम में था, लेकिन काफी नहीं।

दुकान की स्थापना का मतलब केवल इसका मतलब नहीं है कि आपका परिसर तैयार हो और कार्यालय की आपूर्ति खरीदना और आपके व्यवसाय के बारे में आशा है कि आपके सभी विज्ञापन बंद हो गए हैं और ग्राहक आपको आदेशों के साथ बाढ़ना शुरू करते हैं। विक्रेता के नियमों के अनुसार, कीटनाशक व्यवसाय में रहने के लिए, किसी भी व्यक्ति के डीलरशिप के उचित शीर्षलेख के साथ चालान को बनाए रखने के अलावा हर समय दुकान के सामने एक के डीलरशिप सर्टिफिकेट और लाइसेंस नंबर को खुले तौर पर प्रदर्शित करना चाहिए। इसके अलावा विक्रेता के रूप में, मुझे शेयर का पूरा प्रतिनिधित्व करना होगा, यह इंगित करता है कि व्यापार में एक जिम्मेदार व्यक्ति lam है। मैंने जितने भी कदम उठाए थे, वैसे ही मुझे कृषि समाज का सदस्य बनने में खुशी हुई। अब, हालांकि, मैं इतनी सामग्री नहीं हूँ

यहाँ दुविधा है मैंने अभी कहा है कि मैं एक जिम्मेदार व्यवसायी व्यक्ति हूं और इसलिए यह दर्शाता हूं कि मेरा उत्पाद व्यवहार्य है। लेकिन तब क्या होता है जब मैं कंपनियों से खरीदता रसायन व्यवहार्य नहीं होता? एक ही कीटनाशक अध्यादेश 1971 को अब कृषि कीटनाशकों (संशोधन) अधिनियम, 1 99 7 के रूप में जाना जाता है। यह मांग करता है कि मुझे हर समय प्रशिक्षित और अच्छे तरीके से व्यवहार करने की ज़रूरत है दुर्भाग्य से मुझ पर और सभी पाकिस्तानी विक्रेताओं पर पेंच बदल जाता है। घटिया या मिलावटी पाया जाएगा या तो मैं चालान और चिंता कंपनी की डीलरशिप कर रहा हूं।

दरअसल, यह न तो कंपनी है, न ही कोई शीर्ष प्रबंधन उस कंपनी का प्रतिनिधित्व करता है जिसे उत्तरदायी रखा जाता है, लेकिन वास्तव में, यह कुछ और मामलों में, उस विशेष कंपनी के स्थानीय बिक्री अधिकारी को जो आमतौर पर खतरनाक कहा जाता है प्राथमिकी जुर्माना और कोई सहारा नहीं है

क्षेत्र में एक विशिष्ट कानूनी प्रतिनिधि से पूछे जाने पर कि "विक्रेता को जवाबदेह क्यों रखा जाता है" एक कीटनाशक अध्यादेश 1971 के अनुसार प्रतिक्रिया मिलेगी जिसे अब कृषि कीटनाशकों (संशोधन) अधिनियम, एल 99 7 के रूप में जाना जाता है "कोई भी व्यक्ति जो आयात करता है, निर्माण करता है, विक्रय करता है, बेचता है या बिक्री के लिए उजागर करता है, बिक्री के लिए स्टॉक रखता है या बिक्री के लिए विज्ञापन दूषित करता है या उप मानक कीटनाशक एक अपराध का दोषी होगा "। अब प्रश्न उठता है।

विक्रेताओं या डीलरों ने कीटनाशक कंपनियों से कीटनाशकों को उचित उत्पाद के आधार पर खरीद कर खरीदते हैं। ये कीटनाशक कंपनियों पाकिस्तान सरकार के साथ पंजीकृत हैं


बोतल को बैच नंबर, विनिर्माण तिथि और समाप्ति की तारीख के साथ बंद कर दिया गया है जो स्पष्ट रूप से उस पर उल्लेख किया गया है। इसके अलावा, विक्रेता / डीलर के पास संबंधित कंपनी के डीलरशिप और चालान भी हैं। तो प्रयोगशाला परीक्षण के मामले में, कीटनाशक को घटिया / मिलावटी पाया गया, विक्रेता को भी अपराध के दोषी होने पर एफआईआर में नामित किया जा रहा है: यह दोहरा बोल रहा है, शुद्ध और सरल है क्योंकि रासायनिक संरचना समय-समय पर बदल सकती है और नहीं तंत्र एक व्यापारी या विक्रेता के लिए मौजूद है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास मौजूद सभी कीटनाशकों की समाप्ति की तारीख के भीतर व्यवहार्य हैं। मैं एफआईआर अंत का प्रस्ताव करना चाहता हूं क्योंकि यह जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी खड़ा होता है और सुझाव देता है: कीटनाशकों की रासायनिक संरचना के उद्घोषक को ऑपरेशन के उनके आधार पर निष्पक्ष क्षेत्र प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए उत्तरदायी ठहराया जाता है; केवल कंपनी के प्रबंधन को उत्तरदायी रखना जो जानकार और जानबूझकर विक्रेताओं को घटिया (जैसे, पतला, मिलावटी, दूषित) उत्पादों को बेचता है; उन विक्रेताओं / डीलरों को कीटनाशक के मामले में खतरनाक प्राथमिकी जुर्माना से छूट प्राप्त की जानी चाहिए, जो मानद या मिलावटी पाया गया जो कीटनाशक व्यवसाय करने के लिए सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं; सबसे बड़ी समस्या अब शुरुआती कंपनियों के साथ है, इसलिए सबसे बड़ी लागू होनी चाहिए, वितरण कंपनियों द्वारा पीछा किया जाना चाहिए, फिर सभी कानूनी अधिकारियों के साथ दोषी विक्रेताओं।